दुनिया के सात अजूबे की कुछ रोचक बाते(Some interesting things about the 7 wonderfull)

दुनिया के सात अजूबे की कुछ रोचक बाते(Some interesting things about the 7 wonderfull):-
 :-
1 .ताजमहल (Taj Mahal ):- यह भारत में स्थित है ताजमहल को बनाने में 23  साल लगे थे. इसे पूरा करने में लगभग 22,000 मजदूरों का हाथ था. ताजमहल को बनाने में लगभग  3 करोड़ रूपए खर्च हुए थे


2 चीन की दिवार (The great wall of china):-यह चीन में स्थित हैचीन के विभिन्न शासको के द्वारा आकर्मण से बचने के लिए पाँचवीं शताब्दी ईसा पूर्व में बनवाया गया। इसकी कुल लंबाई लगभग 6700 कि॰मी॰ (4160 मील) है।




 3. माचू पिचू (Machu Picchu):-यह  अमेरिका देश पेरू मे स्थित है इसके नाम का अर्थ है :- "पुरानी चोटी।" यह समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊँचाई पर है एक अमेरिकी इतिहासकार ने  इसकी खोज 1911 में की थी माचू पिच्चू को इंकाओं की पुरातन शैली में बनाया था


 4.  पेत्रा (Petra):-यह जॉर्डन प्रान्त की  स्थित एक ऐतिहासिक नगरी है जहां आधुनिक युग में यह एक मशहूर पर्यटक स्थल है। पेत्रा एक “होर” नामक पहाड़ की ढलान पर बना हुई है और पहाड़ों से घिरी हुई एक द्रोणी में स्थित है।




 5. चीचेन इट्ज़ा में पिरामिड (The pyramid at Chichen Itza):-यह मेक्सिको में स्थित है 79 फीट की ऊँचाई पर बना कुकुल्कन मंदिर  जिसे अक्सर “अल कैस्टिलो” (महल) के रूप में सन्दर्भित किया जाता है। इस सीढ़ीदार पिरामिड का आधार चौकोर है और चारों ओर से शीर्ष पर स्थिति मंदिर के लिए हर तरफ 91 सीढ़ियां हैं। हर सीढ़ी एक दिन का प्रतीक है और मंदिर 365वां दिन। 




 6.  क्राइस्ट द रिडीमर (Christ the Redeemer):-यह ब्राज़ील में स्थित है यह प्रतिमा अपने 9.5 मीटर (31 फीट) आधार सहित 39.6 मीटर (130 फ़ुट) लंबी और 30 मीटर (98 फ़ुट) चौड़ी है। इसका वजन 635 टन (700 शॉर्ट टन) है और तिजुका फोरेस्ट नेशनल पार्क में कोर्कोवाडो पर्वत की चोटी पर स्थित है। 700 मीटर (2,300 फ़ुट) जहाँ से पूरा शहर दिखाई पड़ता है।


 7.  कोलोसियम (Colosseum):- यह इटली  में स्थित है कोलोसियम की क्षमता 50,000 दर्शकों की थी इस स्टेडियम में योद्धाओं के बीच मात्र मनोरंजन के लिए खूनी लड़ाईयाँ हुआ करती थीं। योद्धाओं को जानवरों से भी लड़ना पड़ता था। ग्लेडियेटर बाघों से लड़ते थे। अनुमान है कि इस स्टेडियम के ऐसे प्रदर्शनों में लगभग 5 लाख पशुओं और 10 लाख मनुष्य मारे गए। 


Comments

Popular posts from this blog

पृथ्वी की आन्तरिक संरचना(Internal Structure Of Earth)

भारत के दर्रे (Passes in India)

ओलंपिक के बारे में कुछ रोचक बातें

रेलवे के बारे में कुछ रोचक बातें Some interesting things about the railway